Tuesday, October 22, 2024
Homeअन्यधूं-धूं कर जला रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला

धूं-धूं कर जला रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला


ऋषिकेश। तीर्थनगरी समेत आसपास के क्षेत्रों में दशहरा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। त्रिवेणीघाट पर असत्य पर सत्य की जीत के इस पर्व में हजारों लोग शामिल हुए। भगवान श्रीराम व उनकी सेना द्वारा रावण सेना को समाप्त करने के बाद रावण उसके भाई कुंभकरण और पुत्र मेघनाथ के पुतले धू-धू कर जल उठे। श्रीराम के जयघोष के बीच अधर्म के इस खात्मे की गवाह जनता ही नहीं, बल्कि मां गंगा भी बनी। शनिवार को त्रिवेणीघाट से सटे नाव घाट पर सुभाष क्लब दशहरा कमेटी की ओर से वर्षो की तरह इस बार भी दशहरा मेले का आयोजन किया गया। मेघनाथ, कुंभकरण, रावण के पुतलों को मेला स्थल पर लाया गया। युवाओं की टीम ने शाम ढलते ही मेला स्थल पर रंगबिरंगी आतिशबाजी करके आकर्षण बटोरा। इसी बीच रामलीला कमेटी सुभाष बनखंडी की ओर से आयोजित शोभायात्रा में भगवान राम की सेना यहां पहुंची, जहां रावण सेना के साथ राम सेना का युद्ध हुआ। इसमें मेघनाथ, कुंभकरण, रावण व उसकी सेना राम सेना के हाथों मारी गई। इसके बाद रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया गया। पुतला दहन होते ही आतिशबाजी का नजारा आकर्षक रहा। प्रत्येक पुतला दहन के बाद करीब10 मिनट तक पटाखों की आवाजें गूंजती रही। नगर व आसपास क्षेत्र के हजारों लोगों ने दशहरा मेले का लुत्फ उठाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कबीना मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, पूर्व पालिकाध्यक्ष दीप शर्मा, विनय सारस्वत, मेला संयोजक सभासद राहुल शर्मा, रामकृपाल गौतम, वशीकरण शर्मा, गोलू, विवेक गोस्वामी, शिवकुमार गौतम, सुमित पंवार, हीरा लाल शर्मा, विजय सिंघल, दिनेश उपाध्याय, संजय पोखरियाल, पंकज जायसवाल, विश्वास जोशी, ललित सक्सेना आदि उपस्थित रहे।
जगमग हो उठा त्रिवेणी घाट : दशहरे को लेकर त्रिवेणी घाट में शिव मूर्ति से लेकर रामानंद घाट तक करीब 700 मीटर तक रंग बिरंगी लाइटों से सजावट की गई। शाम ढलते ही यहां रंग बिरंगे झालर व लाइटों की सजावट लोगों को आकर्षित करती दिखी। लोगों ने यहां जगह जगह अपनी तस्वीरें खिंचवाई और शोसल मीडिया में डाली।

पुख्ता रही सुरक्षा व्यवस्था : त्रिवेणी घाट से सटे नाव घाट पर शनिवार को रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले का दहन किया गया, जिसको देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ यहां उमड़ी। ऐसे में यहां चप्पे-चप्पे पर कड़ी पुलिस व्यवस्था रही। ताकि सुरक्षा में किसी प्रकार की चुक न हो। उधर, आईडीपीएल, डोईवाला, रानीपोखरी आदि जगहों पर भी पुतला दहन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात दिखा।

दशहरा मेले में बच्चों ने उठाया लुत्फ : त्रिवेणी घाट, आईडीपीएल, डोईवाला, अठूरवाला आदि जगहों पर शनिवार को दशहरे मेले का आयोजन हुआ। यहां रावण का पुतला दहन हुआ। इस दौरान जगह जगह बच्चों के लिए खिलौने और मिठाइयों के स्टॉल लगे। जिसमें मेला देखने पहुंचे बच्चों ने खिलौनों और मिठाइयों की खरीदारी की और जमकर मेले का लुत्फ उठाया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments