कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा: कश्मीर से कन्याकुमारी तक 6 महीने में 3500 KM की पदयात्रा, समझिए पूरा प्लान

Manthan India
0 0
Read Time:3 Minute, 25 Second

कांग्रेस पार्टी 3500 किलोमीटर की लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस यात्रा को पांच-छह महीने में पूरा करने की योजना है। कांग्रेस ने उदयपुर में हाल ही में हुए शिविर में इस यात्रा की घोषणा की थी। कांग्रेस की यह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आजादी के बाद से पार्टी की पहली अखिल भारतीय मार्च है जिसके लिए कई मसलों पर विस्तार से बातचीत की जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2 अक्टूबर से इस यात्रा की शुरुआत की जा सकती है।

एक दिन में 35 किलोमीटर की दूरी तय करेगी पार्टी?

हिन्दुस्तान टाइम्स ने योजना में शामिल दो सीनियर कांग्रेस नेताओं के हवाले से बताया है कि एक महासचिव का प्रस्ताव हर दिन 10 किलोमीटर पैदल तय करने का था। सीनियर नेताओं में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि राहुल गांधी ने महसूस किया कि एक दिन के हिसाब से यह बहुत कम दूरी है और उन्होंने हर दिन 35 किलोमीटर दूरी  तय करने की बात कही है। योजना में शामिल एक सीनियर नेता ने बताया कि राहुल गांधी बहुत फिट हैं और वह हर दिन 35 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं।

अधिक से अधिक राज्यों को कवर करने की तैयारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा प्लान हर दिन कम से कम 10-20 किलोमीटर की दूरी तय करने की है। प्रस्तावित यात्रा मार्ग तैयार किया जा रहा है लेकिन कांग्रेस की योजना अधिक से अधिक राज्यों को कवर करने की है। मार्च कन्याकुमारी से शुरू होने की बहुत संभावना है और योजना के मुताबिक हर दिन गाड़ियों से और पैदल यात्रा करते हुए कई छोटे पड़ावों को पार करना है।

कश्मीर घाटी में जाकर संपन्न होगी यात्रा

एक नेता ने जानकारी दी है कि मार्च कश्मीर घाटी तक पहुंचेगा लेकिन सुरक्षा कारणों से हम श्रीनगर नहीं जा सकते हैं। इस मार्च पूरी से सावर्जनिक बातचीत पर आधारित हैं और ऐसे में मौजूदा सुरक्षा हालात में यह मुश्किल होगा।

उदयपुर चिंतन शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि हम सभी इसमें भाग लेंगे औए यह यात्रा सामाजिक समरसता के बंधनों को मजबूत करने के लिए है। उन्होंने कहा था कि यह यात्रा हमारे संविधान के मूलभूत मूल्यों को संरक्षित करने के लिए है जिनपर हमला हो रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शहीद दीपक नैनवाल को किया याद

शहीद नायक दीपक नैनवाल के चौथे शहादत दिवस पर शुक्रवार को उन्हें याद किया गया। उनकी याद में परिजनों की ओर से राजकीय प्राथमिक विद्यालय शमशेरगढ़ में बच्चों के लिए ड्राइंग, कविता और लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके अलावा बच्चों को पढ़ाई और खाने की सामग्री शहीद की […]

Subscribe US Now