Uttarakhand Board Exam के टॉपरों के लिए शिक्षा मंत्री ने की बड़ी घोषणा, मिलेगा 25-25 हजार का नगद पुरस्कार

Manthan India
0 0
Read Time:3 Minute, 42 Second

उत्‍तराखंड बोर्ड में दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को नगद पुरस्कार दिया जाएगा। राज्य स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के शुभारंभ में पहुंचे शिक्षा मंत्री डा धन सिंह ने ताबड़तोड़ घोषणाएं कीं।

शिक्षा मंत्री डा धन सिंह ने की ये घोषणाएं

इस दौरान उन्होंने दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को नगद पुरस्कार, प्रमाण पत्र, विद्यालयों में व्यवसायिक पाठ्यक्रम एवं एडेड विद्यालयों में भी नए सत्र से किताबें मुफ्त में देने सहित अन्य घोषणाएं कीं। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को हर सुविधाएं मिलेगी।

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए हर प्रयास करने की घोषणा

स्पोर्ट्स स्टेडियम में मंगलवार को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। प्रतियोगिता के शुभारंभ से पहले उन्होंने सरकारी स्कूलों ने शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए हर प्रयास करने की घोषणा की।

25-25 हजार रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा

साथ ही प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रदेश के 22050 शिक्षकों को निशुल्क टैब, 400 इंटर कॉलेज में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों का शुभारंभ नए सत्र से करने, इंटरमीडिएट एवं हाईस्कूल के टॉपर्स को 2023 से 25-25 हजार रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की।

खेल अनुदान राशि बढ़ाई जाएगी

एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत उन्होंने प्रदेश के प्रत्येक वर्ष 25 बच्चे केरल और कर्नाटक जाने व आने की बात कही। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय समय पर प्रत्येक विद्यालयों में कार्यक्रम कराएं। इसके अलावा कहा कि प्रत्येक ब्लॉक ले निगम क्षेत्र में दो दो पीएम श्री वर्ल्ड क्लास का विद्यालय खोला जाएगा।

खेल अनुदान राशि बढ़ाई जाएगी। चार लाख बच्चों की निशुल्क हेल्थ आइडी कार्ड बनाए जायेंगे। कहा 2027 तक उत्तराखंड को पूर्ण साक्षर बनाने का लक्ष्य एवं स्कूलों में एक हजार गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के प्रवक्ता की नियुक्ति की जाएगी। ताकि बोर्ड परिणाम 90 प्रतिशत तक किया जा सके।

सिलेबस में विद्यार्थी के रुचि के अनुसार उनकी भाषा में पढ़ाया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय रक्षा एवं राज्य पर्यटन मंत्री अजय भट्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी रमेश चंद्र आर्य, अशोक कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कल जारी होंगे पुलिस कांस्टेबल भर्ती के एडमिट कार्ड, 1.30 लाख उम्मीदवार, 18 को होगी परीक्षा

प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के 1521 पदों पर भर्ती की परीक्षा के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग आठ दिसंबर को एडमिट कार्ड जारी करेगा। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) से मिली 18 भर्तियों में राज्य लोक सेवा आयोग पहली समूह-ग भर्ती की परीक्षा कराने जा रहा है। पुलिस विभाग […]

You May Like

Subscribe US Now