बेरोजगार युवकों को नहीं मिलेगी नोकरी! बेरोजगारी दर के चौंकाने वाले हैं आंकड़े

Manthan India
0 0
Read Time:2 Minute, 24 Second

कोरोना संक्रमण से बेकाबू हुई उत्तराखंड की बेरोजगारी दर हालात ठीक होने के बाद भी काबू में नहीं आ पा रही है। आलम ये है कि इस साल अप्रैल में राज्य की बेरोजगारी दर 5.33% दर्ज की गई थी जो कि, 5 माह बाद 0.62% की मामूली गिरावट के साथ 4.71% पर कायम है।

इतना ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों की बेरोजगारी दर प्रदेश की कुल दर से ऊपर है। गांवों में 5% बेरोजगारी दर अगस्त में रिकॉर्ड की गई है। दो साल लगातार कोरोना संक्रमण ने उत्तराखंड की कमर तोड़ कर रखी। 2022 में कोरोना से तो राहत मिली है मगर, बेरोजगारी दर में खास राहत नहीं मिल पा रही है।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की मई में जारी रिपोर्ट के अनुसार जनवरी में उत्तराखंड की बेरोजगारी दर 4.01% थी, जो कि फरवरी में बढ़कर 4.58% तक पहुंच गई। हालांकि, मार्च में इसमें करीब 1% की कमी आई और बेरोजगारी दर 3.51% पर आ गई।

लेकिन, अप्रैल में 1.82% की बढ़ोतरी के साथ बेरोजगारी दर पहली बार 5.33% तक पहुंच गई। यही वो समय था जब प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की बेरोजगारी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली थी। तब गांवों में बेरोजगारी दर 5.5% से भी ऊपर चली गई। इधर, सितंबर में जारी सीएमआईई की इस साल की दूसरी रिपोर्ट में मई से अगस्त तक की बेरोजगारी दर का आंकड़ा दिया गया है।

इन चार महीनों में कुछ खास असर देखने को नहीं मिला है।  अगस्त 2022 तक प्रदेश की कुल बेरोजगारी दर 0.62% की कमी के साथ 4.71% दर्ज की गई है। जबकि, शहरी क्षेत्रों में 0.9% की कमी के साथ 3.99% और ग्रामीण क्षेत्र भी 0.46% की मामूली कमी के साथ बेरोजगारी दर 5.07% रही है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बेरोजगारों पर दोबारा फॉर्म फीस भरने का खर्च! UKSSSC की 5 परीक्षाएं रद्द

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की विश्वसनीयता पर उठे सवालों को देखते हुए, सरकार ने आयोग की पांच परीक्षाएं रद कर दी हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की अटकी परीक्षाएं लोक सेवा आयोग (PSC) के जरिए कराए जाने से युवाओं […]

Subscribe US Now